Tuesday 6 May, 2008

करोड़ों की ताली.....

क्रिकेट के बीस-बीस मुकाबले में मास्टर ब्लास्टर का इंतजार लंबा होता जा रहा है। सचिन खुद को स्वस्थ महसूस नहीं कर रहे हैं, ऐसे में सचिन ने राजस्थान रॉयल के साथ होने वाले मुंबई इंडियन के मुकाबले से भी खुद को दूर रखा।

आईपीएल मुकाबले के लिए टीमों की बिकवाली के दौरान मुंबई इंडियन टीम के लिए कुछ खास था तो वो था टीम में मास्टर ब्लास्टर का होना। यही नहीं इस टीम में देश और विदेश के कई और आला खिलाड़ी भी शामिल थे। क्रिकेट जगत में उन खिलाड़ियों के आंकड़े बड़े-बड़े समीक्षकों को सोचने पर मजबूर कर रहे थे। अपने खेल के दम पर वो दुनिया भर में अपने चाहने वालों की लंबी जमात तैयार कर चुके हैं। ऐसे चेहरे जिनकी मैदान पर मौजूदगी भर से विपक्षी टीम सहमी रहती है। विज्ञापन जगत में इन पर बरस रहा पैसा किसी के भी कद को बौना करने के लिए काफी था।

अब भला सितारों से सजी इस मुंबई इंडियन टीम पर पैसा लगाने में दुनिया का मशहूर उद्योगपति चूक कैसे कर जाता। बोली के दौरान सचिन को अपनी टीम में देखने की हसरत बॉलीवुड के बादशाह खान को जज्ब करनी पड़ी। सचिन समेत सितारों से सजी मुंबई इंडियन आखिरकार मुकेश अंबानी की टीम बनी।

लेकिन करोड़ों की बोली में बिके मास्टर बलास्टर अब तक महज मैदान के बाहर बैठकर तालियां पीटते ही नज़र आते हैं।

सचिन को बेहद संजीदा खिलाड़ी माना जाता रहा है, उनके खेल में जुनून और दिमाग का बढ़िया तालमेल अब तक देखा गया है। बढ़ती उम्र में जुनून में आई कमी की भरपाई अब तक उनका दिमाग ही करता रहा है। इसलिए अब तो कयास ये भी लगाए जाने लगे हैं कि सचिन के न खेलने की वजह शारीरिक अस्वस्थता के बजाए कुछ और तो नहीं ?

२०-२० का ये क्रिकेट बहुत ही अनिश्चितता भरा है , फिर कहीं विज्ञापन कंपनियों को सचिन की असफलता का डर तो नहीं सता रहा ? और ऐसे में सचिन के नहीं खेलने के पीछे कहीं उनके विज्ञापन गुरुओं का दबाव तो काम नहीं कर रहा ?

वजह कुछ भी हो लेकिन सचिन के बगैर भी लगातार जीत के साथ मुंबई इंडियन टूर्नामेंट में वापसी करती दिखाई दे रही है। आखिर क्या होगा तब, जब दर्शकों को भी सचिन के बगैर जीत देखने की आदत पड़ जाएगी।

1 comment:

sunil kaithwas said...

sir sachin tendulkar ko aaj mohali me abhyash ke dauran deha, thodi si kasrat aur phir poora time saurabh tiwari se batkahin karte rahe jabki sare khiladi abhyash karte rahe kya ho gaya sachin ko.........